बिज़नेसमुख्य समाचार
Trending

Tesla CEO Elon Musk Lawsuit: दूसरे सबसे अमीर शख्‍स पर 62,000 करोड़ घोटाला का बड़ा आरोप, जानिए क्या है पूरा मामला…

Tesla CEO Elon Musk Lawsuit: शेयर होल्डर ने आरोप लगाया है कि एलन मस्क ने कई हजार करोड़ रुपये की इनसाइडर ट्रेडिंग की और अपने निवेशकों को धोखे में रखा...

बिज़नेस, Tesla CEO Elon Musk Lawsuit: टेस्ला के सीईओ एलन मस्क एक बार फिर विवादों में घिर गए हैं। उनकी कंपनी के एक शेयरधारक ने उन पर इनसाइडर ट्रेडिंग का आरोप लगाते हुए केस दर्ज कराया है. शेयरधारक का आरोप है कि एलन मस्क (Tesla CEO Elon Musk Lawsuit) ने कई हजार करोड़ रुपये की इनसाइडर ट्रेडिंग की और अपने निवेशकों को धोखा दिया. इसके साथ ही शेयरधारक ने एलन पर और भी कई आरोप लगाए हैं. इन आरोपों पर एलन की ओर से अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है. जब कंपनी के अंदर या बाहर का कोई व्यक्ति कंपनी से जुड़ी अंदरूनी खबरों के आधार पर शेयर खरीदता या बेचता है तो इसे इनसाइडर ट्रेडिंग कहा जाता है। इससे आम निवेशकों को नुकसान होता है जबकि इनसाइडर ट्रेडिंग करने वाला व्यक्ति फायदा उठाता है।

क्या है पूरा मामला (Tesla CEO Elon Musk Lawsuit)

एलन की कंपनी टेस्ला में कई निवेशकों ने निवेश किया है. उनमें से एक हैं माइकल पेरी। माइकल ने एलन पर इनसाइडर ट्रेडिंग और 7.5 अरब डॉलर (करीब 62 हजार करोड़ रुपये) से ज्यादा के शेयर बेचने का आरोप लगाया है। माइकल ने कहा कि एलन को अंदरुनी जानकारी थी कि उनकी कंपनी के प्रोडक्शन में कोई समस्या है जिसके कारण कंपनी समय पर कार की डिलीवरी नहीं कर पा रही है। एलन को यह भी पता था कि टेस्ला 2022 की चौथी तिमाही में अपना लक्ष्य हासिल नहीं कर पाएगी। यही वजह है कि उन्होंने साल 2022 में 7.5 बिलियन डॉलर यानी 62 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा के शेयर बेचे।

केस दर्ज कराते हुए माइकल ने एलन पर टेस्ला में अपने पद का दुरुपयोग करने और नियम तोड़ने का आरोप लगाया है। ऐसा करके उन्होंने कंपनी और शेयरधारकों के प्रति अपने कर्तव्यों का उल्लंघन किया. माइकल ने आरोप लगाया कि एलन ने उनके द्वारा बेचे गए 62 हजार करोड़ रुपये के शेयरों से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) को खरीदा था। माइकल ने जज से कहा है कि एलन मस्क ने अवैध इनसाइडर ट्रेडिंग के जरिए जो मुनाफा कमाया है, उसे कंपनी को वापस किया जाना चाहिए.

Related Articles

Back to top button